2024 के लिए भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ फैशन ब्रांड

भारतीय कपड़े ब्रांड सबसे तेजी से बढ़ने वाला उद्योग हैं; भारत के कपड़ों के ब्रांडों की अनुमानित कीमत $100 यूएसए डॉलर है। भारत में कई कपड़ों के ब्रांड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रहे हैं, जो सोशल मीडिया और विज्ञापनों से ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। 2024 में इस इंडस्ट्री ने कितना अनुमान लगाया ये कहना मुश्किल है!

यह पोस्ट भारत के शीर्ष 12 फैशन ब्रांडों को कवर करेगी। ये ब्रांड पूरी तरह से भारतीय हैं, और प्रत्येक भारत और एशिया में बहुत लोकप्रिय है! हम जानते हैं कि COVID-19 के बाद इस तरह का उद्योग कितना प्रभावित हुआ है, लेकिन आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि 2024 में इसमें 9 प्रतिशत की वृद्धि होगी! कारण को उचित ठहराना आसान है, लॉकडाउन के बाद आप सभी ने ई-कॉमर्स से खरीदारी शुरू कर दी है, और ये ब्रांड प्रसिद्ध हो गए हैं!

तो, इस ब्लॉग में, हम भारत के कुछ प्रसिद्ध फैशन ब्रांडों के बारे में जानेंगे!

भारत में शीर्ष फैशन ब्रांडों की सूची

1. मैडम

मैडम - भारत में फैशन ब्रांड
भारत में फैशन ब्रांड

1993 में स्थापित, मैडम महिलाओं के लिए बनाया गया सबसे अच्छा कपड़ा है। यह ब्रांड अपने फैशनेबल कपड़ों, हैंडबैग, जूतों और एक्सेसरीज़ के लिए जाना जाता है। देश में अपने लंबे इतिहास और समर्पित उपभोक्ता आधार के कारण, ब्रांड अब पूरे भारत में पहचाना जाता है। इसमें नवीनतम फैशन और हर अवसर के लिए पोशाकों का विशाल संग्रह शामिल है।

मैडम अपने 600 मल्टी-ब्रांड स्टोर्स और 150 एक्सक्लूसिव ब्रांडेड स्टोर्स के नेटवर्क के माध्यम से हर हफ्ते 2.5 मिलियन से अधिक महिलाओं से अपील करती है। कंपनी अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सावधानीपूर्वक अपने स्टोर कुलीन इलाकों में रखती है। इसके अतिरिक्त, यह इन-स्टोर अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपने स्थानों को बार-बार अपग्रेड और नवीनीकृत करता है। इसके अलावा, मैडम ने एक विशेष ऑनलाइन स्टोर की स्थापना करके अपनी वेब उपस्थिति का विस्तार किया।

2. बिबा

भारत में बिबा-फैशन-ब्रांड
बिबा- भारत में फैशन-ब्रांड

फैशन उद्योग पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाला महिलाओं के कपड़ों का एक प्रसिद्ध ब्रांड बिबा के नाम से जाना जाता है। बिबा 1960 के दशक से हर जगह मौजूद है, और इसके अनूठे पैटर्न और हस्ताक्षर शैली की आज भी काफी प्रशंसा की जाती है। विभिन्न प्रकार की रुचियों और प्राथमिकताओं को खुश करने के लिए, बिबा कपड़े, टॉप, स्कर्ट और जातीय परिधान सहित कपड़ों के विकल्प का एक विस्तृत चयन प्रदान करता है। ब्रांड ने अपनी उच्च गुणवत्ता, रचनात्मक डिज़ाइन और महिलाओं को कपड़ों के माध्यम से आत्मविश्वास देने के समर्पण के लिए एक ठोस स्थिति बनाई है।

बिबा की हस्ताक्षर शैली क्लासिक आइटम है जो आधुनिक विवरण और रुझानों के साथ त्रुटिहीन रूप से अद्यतन की जाती है। उच्च गुणवत्ता वाले कपड़ों को प्राथमिकता देकर, बीबा गारंटी देता है कि कोई भी महिला आत्मविश्वास से खरीदारी कर सकती है। बिबा के पास आपकी अलमारी के लिए रोजमर्रा के पहनने से लेकर विशेष मामलों तक के लिए चयन की एक विस्तृत श्रृंखला है।

3. बेरीलश

बेरीलश - भारत में फैशन ब्रांड
बेरीलश – भारत में फैशन ब्रांड

महिलाओं के कपड़ों का ब्रांड बेरीलश उन आधुनिक युवा महिलाओं के लिए है जो अपनी उपस्थिति बनाए रखती हैं और अपने कपड़ों के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त करना चाहती हैं। भारतीय महिलाओं को सुंदर और आत्मविश्वासी दिखने और महसूस करने के लिए सहमत करने पर ध्यान देने के साथ, यह उपलब्ध सर्वोत्तम डिज़ाइन प्रदान करता है। बेरीलश में महिलाओं के कपड़ों की विभिन्न शैलियाँ हैं, जिनमें कॉकटेल ड्रेस, मैक्सी ड्रेस, वेस्टर्न वियर, वन-पीस कपड़े, जंपसूट, स्कर्ट और बहुत कुछ शामिल हैं। ब्रांड अपने उत्पादों को विभिन्न ऑनलाइन आउटलेट्स के माध्यम से सीधे ग्राहकों को बेचता है, जिनमें Myntra, Ajio और कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट शामिल हैं।

4. HUEMN

HUEMN
भारत में फैशन ब्रांड

2012 में, डिज़ाइन जोड़ी प्रणव मिश्रा और श्यामा शेट्टी ने कठिन विषयों को अपनी लाइनों में उलझाने, एक समुदाय को एकजुट करने, प्रभाव के अलावा शिल्प कौशल पर ध्यान केंद्रित करने और महान कहानियाँ बताने की योजना बनाई। नौ साल बाद, ब्रांड ने ऐसा ही किया है। HUEMN एक सांस्कृतिक प्रेरक है जो हमारे समय के राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक परिदृश्य से अवगत एक लागू उत्पाद बनाते समय शिल्प, शिल्पकार और दर्शक का जश्न मनाने का निर्देश देता है। ब्रांड की जैविक उत्पत्ति की कहानी है। नाम शब्दों का खेल है: रंग की जगह रंग, और आत्मा में मानवीय, समुदाय और विविधता के प्रति चौकस।

टैक्सीवे पर भारतीय साड़ी के साथ स्नीकर्स जोड़ने वाला पहला लेबल होने से लेकर अपनी लाइनों के माध्यम से शरीर की सकारात्मकता के बारे में बातचीत करने तक, HUEMN उन चीजों को एकीकृत करने में सबसे आगे रहा है जो सहस्राब्दी के लिए मायने रखती हैं।

5. चोली

चोली
भारत में फैशन ब्रांड

चोली भारत का एक कपड़ों का लेबल है जो वस्त्रों और इतिहास के संग्रह से आवश्यक वस्तुएं तैयार करता है। यह आधुनिक और समकालीन दृष्टिकोण से पारंपरिक शिल्प के प्रति प्रेम को दर्शाता है। रुचिका सचदेवा ने भारतीय संस्कृति के वस्त्रों और शिल्पों के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले, लंबे समय तक चलने वाले कपड़े बनाने के आंतरिक आह्वान के जवाब में चोली बनाई। यह प्रचुर से अधिक अपरिहार्य पर ध्यान केंद्रित करता है।

6. बिस्कुट

बिस्किट - भारत में फैशन ब्रांड
भारत में फैशन ब्रांड

बिस्किट एक यूनिसेक्स कॉन्सेप्ट लेबल है जो देखभाल के लिए आरामदायक कपड़ों के साथ डिज़ाइन किए गए सेरेब्रल उत्पादों का सुझाव देता है। सहोदर संस्थापक, श्रुति और हर्ष बिस्वजीत, ऐसे कलाकार हैं जो अपनी रचनात्मक अभिव्यक्ति के रूप में परिधान का उपयोग करते हैं। संक्षेप में, बिस्किट का जन्म ब्रुकलिन में हुआ था, और अब इसका घर भारत के मद्रास में है, जिसमें एक सौंदर्य है जो ब्रांड की भारतीय पृष्ठभूमि के साथ ब्रुकलिन वाइब को जोड़ता है। बिस्किट का दृष्टिकोण फैशन, कला, उद्यम और सहयोग के चौराहे पर एक डिजाइन स्टूडियो तैयार करना है। यह देखते हुए कि पुरुषों और महिलाओं के कपड़ों के रूप में वर्गीकृत होने के अलावा कपड़ा उद्योग को लंबे समय से कैसे आकार दिया गया है, एक बिस्किट पीस की गणना लिंग के बाइनरी को तोड़ने के लिए की जाती है।

7. लगभग देवता

ऑलमोस्ट गॉड्स - भारत में फैशन ब्रांड
लगभग भगवान – भारत में फैशन ब्रांड

लगभग देवताओं के पास सब कुछ – उनकी सभाओं के नाम से लेकर उनकी कहानी कहने तक – कला के इर्द-गिर्द केंद्रित है और वस्तुओं को जरूरत की वस्तुओं में बदलने के लिए रोजमर्रा की अवधारणाओं पर आधारित है। स्वतंत्र फैशन ब्रांड – जिसकी स्थापना 2018 में ध्रुव खुराना द्वारा की गई थी और यह नई दिल्ली से संचालित होता है – ने अपने लाल, बड़े आकार के ड्रेप हुडी के लिए काफी कुख्याति स्थापित की है। ब्रांड की उत्पाद विचारधारा का लक्ष्य “भारतीय भविष्य” स्थापित करना है। अपने खाद्य पदार्थों के माध्यम से, ALMOST GODS इस बातचीत को व्यापक बनाने का प्रयास करता है कि भारत की कपड़ों की विविधता क्या पैदा कर सकती है।

8. केजीएल

केजीएल
भारत में फैशन ब्रांड

केजीएल कनिका गोयल लेबल का संक्षिप्त रूप है, जो 2014 में कनिका गोयल द्वारा शुरू किया गया एक मेन्सवियर, वूमेनवियर और एक्सेसरीज़ लेबल है। ब्रांड का लक्ष्य बुद्धिमानी से डिज़ाइन किए गए, नव-लक्ज़री परिधानों को वितरित करना है जो सरटोरियल कूल से भरपूर हैं। गैर-परंपरावादी दृष्टिकोण का जश्न मनाते हुए, ब्रांड का इरादा सिलाई की कठोर धारणा की आलोचना करना है। वास्तुकला, स्पष्ट रूप से प्रतिच्छेदी आकृतियाँ, और छाया और प्रकाश के खेल ने नियमित रूप से रंग-अवरोधन पर ब्रांड के आधुनिकतावादी राजस्व को प्रेरित किया है।

9. गरुड़ एस.एस

भारत में फैशन ब्रांड
भारत में फैशन ब्रांड

स्व-सिखाया डिजाइनर सुहैल सहरावत ने गरुड़ एसएस का सिद्धांत तैयार किया। इस लेबल का नाम भारतीय उपमहाद्वीप के पौराणिक योद्धा पक्षी और सेना स्क्वाड्रन से लिया गया है, जिसके संस्थापक के पिता एक हिस्सा थे। उनकी कहानी 2015 में न्यूजीलैंड में घटी, और 2017 के बाद से, वे देश की राजधानी दिल्ली से लगभग 250 किमी दूर पंचकुला नामक एक भारतीय शहर में सफल हुए हैं।

10. नैतिक विज्ञान

भारत में फैशन ब्रांड

उन जिज्ञासाओं का उत्तर विचारों की खोज और उन्हें नष्ट करने में निहित है नैतिकता; हर चीज़ को अलग-अलग, वैध तरीकों से देखा जा सकता है, जिसे उसका लेबल दर्शाने का प्रयास करता है। युवा भारतीय ड्रेस ब्रांड 2020 में उभरते भारतीय बाजार के लिए कार्यात्मक, मजेदार परिधान और सहायक उपकरण बनाने की आवश्यकता से आया, जिसने पहले की तरह स्ट्रीटवियर की खपत शुरू कर दी है। ब्रांड के कपड़े, एक्सेसरीज़ के अलावा, सेक्सी, उभयलिंगी और कार्यात्मक हैं, जिनमें उपहास की झलक अभी भी भूमि के कौशल में गहराई से निहित है।

निष्कर्ष

जैसे ही हमने भारत में महिलाओं के लिए शीर्ष कपड़ों के ब्रांडों की यात्रा शुरू की, हमने तुलसी सिल्क्स और बीबा जैसे ब्रांडों की चिरस्थायी सुंदरता देखी, जो भारत की समृद्ध शैक्षिक विरासत को अनुग्रह और आकर्षण के साथ मनाते हैं। हमने एचएंडएम और ज़ारा जैसे वैश्विक आइकनों की यात्रा की, जो अंतरराष्ट्रीय फैशन रुझानों को भारतीय फैशनपरस्तों के दरवाजे तक लाते हैं, उन्हें आत्मविश्वास से अपने अद्वितीय स्वभाव को अपनाने के लिए सशक्त बनाते हैं।

जैसा कि हम भारत में सर्वश्रेष्ठ महिलाओं के कपड़ों के ब्रांडों की इस खोज को अलविदा कह रहे हैं, आइए याद रखें कि फैशन केवल इस बारे में नहीं है कि हम क्या पहनते हैं बल्कि यह हमें कैसा महसूस कराता है। इसलिए, अपनी अनूठी शैली पर भरोसा रखें।

और पढ़ें: भारत में सर्वश्रेष्ठ टाइल ब्रांड

Source link

news portal development company in india
marketmystique